प्रमुख यूरोपीय बंदरगाहों को वर्तमान में बंदरगाह श्रमिकों और ट्रक ड्राइवरों की भारी कमी के कारण गंभीर भीड़ का सामना करना पड़ रहा है, जिसके परिणामस्वरूप कंटेनर लाइनर कंपनियों के शेड्यूल में भारी देरी हो रही है, नई रिपोर्ट दिखाती है।
वर्तमान में, तीन प्रमुख शिपिंग गठबंधन 'एशिया-उत्तरी यूरोप मार्ग सामान्य नौकायन कार्यक्रम को बनाए नहीं रख सकते हैं, और साप्ताहिक नाविकों को बनाए रखने के लिए वाहक को प्रत्येक लूप में तीन जहाजों को जोड़ने की आवश्यकता होती है। व्यापार मार्गों पर अनुसूची अखंडता के अपने नवीनतम विश्लेषण में शिपिंग विश्लेषक अल्फालाइनर का यह निष्कर्ष है।
उत्तरी यूरोप में बड़े बंदरगाह कंटेनर अधिभार से अभिभूत हो रहे हैं, अल्फालाइनर शो के नवीनतम डेटा।
एजेंसी ने नॉर्डिक बंदरगाहों से आने-जाने के लिए कई यात्राओं में देरी की जांच की। निष्कर्षों के अनुसार, टर्मिनलों पर कंटेनरों के संचय और अंतर्देशीय यातायात के लिए क्षमता की कमी के कारण एशिया और उत्तरी यूरोप के बीच शिपिंग लाइनों में काफी देरी हुई है।
अल्फालाइनर ने कहा कि इस साल फरवरी और पिछले साल नवंबर की तुलना में, देरी खराब हो गई है, एशिया-यूरोप मार्गों पर जहाज चीन में औसतन 20 दिन बाद लौट रहे हैं।
अल्फालाइनर ने कहा: "ज्यादातर समय उत्तरी यूरोप में प्रमुख बंदरगाहों के बाहर उपलब्ध बर्थ के इंतजार में बिताया जाता है। नॉर्डिक कंटेनर टर्मिनलों पर उच्च यार्ड घनत्व और अंतर्देशीय परिवहन बाधाएं बंदरगाह की भीड़ को बढ़ा रही हैं।"
यह गणना की गई है कि वर्तमान में रूट पर तैनात वीएलसीसी को एक पूर्ण दौर की यात्रा को पूरा करने में औसतन 101 दिन लगते हैं, अल्फालाइनर ने समझाया: "इसका मतलब है कि चीन की उनकी अगली दौर की यात्रा औसतन 20 दिन बाद है, शिपिंग के लिए मजबूर कंपनी ने कुछ रद्द कर दिया। नौकायन क्योंकि कोई (प्रतिस्थापन) जहाज उपलब्ध नहीं थे।"
1 मई से 15 मई की अवधि के दौरान चीन से और चीन से 27 यात्राओं के सर्वेक्षण के माध्यम से, परिणाम दिखाते हैं कि ओशन एलायंस मार्ग की शिपिंग शेड्यूल विश्वसनीयता 17 दिनों की औसत देरी के साथ अपेक्षाकृत उच्चतम है; इसके बाद 2M एलायंस, 19 दिनों की औसत देरी के साथ; एलायंस ऑपरेटर 32 दिनों की औसत देरी के साथ सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला था।
मार्ग सेवा नेटवर्क में देरी की सीमा को स्पष्ट करने के लिए, अल्फालाइनर ने ONE के कंटेनर जहाज "MOL ट्रायम्फ" (20170teu) को ट्रैक किया, जो 16 फरवरी को चीन के क़िंगदाओ से प्रस्थान करते हुए द एलायंस के FE4 लूप की सेवा कर रहा था। अपने कार्यक्रम के अनुसार, पोत के 25 मार्च को अल्जेसिरस पहुंचने और 7 अप्रैल को उत्तरी यूरोप से एशिया के लिए रवाना होने की उम्मीद है।
हालांकि, जहाज 2 अप्रैल तक अल्जेसीरास में नहीं पहुंचा और 12 से 15 अप्रैल तक रॉटरडैम के बंदरगाह पर रुक गया, 26 अप्रैल से 3 मई तक एंटवर्प के बंदरगाह में गंभीर देरी का सामना करना पड़ा, और 14 मई को हैम्बर्ग के बंदरगाह पर पहुंचना पड़ा। MOL Triumph के इस सप्ताह एशिया के लिए रवाना होने की उम्मीद है, मूल रूप से नियोजित की तुलना में 41 दिन बाद।
अल्फालिनर ने कहा: "तीन सबसे बड़े यूरोपीय कंटेनर बंदरगाहों पर उतारने और लोड करने में लगने वाला समय रॉटरडैम पहुंचने से हैम्बर्ग के बंदरगाह से प्रस्थान करने के लिए 36 दिन है, और इस देरी की भरपाई पूरी गति से पूर्व की ओर नौकायन करके नहीं की जा सकती है।" जहाजों में सबसे लंबी देरी थी "क्योंकि वे अपने शेड्यूल का सख्ती से पालन करते थे और किसी भी बंदरगाह को नहीं छोड़ते थे"।
एक अल्फालाइनर सर्वेक्षण के जवाब में एक वाहक ने कहा कि आयात कंटेनरों के लिए रहने के समय में वृद्धि उत्तरी यूरोप में बंदरगाहों पर श्रमिकों और ट्रक चालकों की कमी के कारण हुई थी।
यह बताया गया है कि अप्रैल की शुरुआत में, पोर्ट ऑफ रॉटरडैम अथॉरिटी के सीईओ ने कहा कि अकेले रॉटरडैम पोर्ट में 8,000 रिक्तियां थीं। बंदरगाह यूरोप में सबसे बड़ा कंटेनर बंदरगाह है और वर्तमान में सभी क्षेत्रों में 8,000 रिक्तियां हैं। कुछ ही वर्षों में, रिक्तियां चौगुनी हो गई हैं।
अल्फालाइनर ने चेतावनी दी कि कोविड की समाप्ति के बाद चीनी निर्यात में उछाल -19 लॉकडाउन "इस गर्मी में फिर से नॉर्डिक बंदरगाह और टर्मिनल सिस्टम पर अतिरिक्त दबाव डाल सकता है" क्योंकि बड़े टर्मिनल कंटेनरों से भरे हुए हैं और जहाजों को लंगर के लिए इंतजार करना पड़ता है .