Aug 08, 2024एक संदेश छोड़ें

क्या शिपिंग बाज़ार में अराजकता 2023 तक जारी रहेगी? लॉजिस्टिक्स कंपनियों और बड़े खुदरा विक्रेताओं ने किराए पर जहाज़ लिए हैं

आपूर्ति श्रृंखला पर दबाव बढ़ने के साथ-साथ, संपूर्ण कंटेनर परिवहन श्रृंखला में व्यवधान उत्पन्न हो रहा है, इसलिए अधिक से अधिक कंपनियाँ अपने माल का प्रबंधन करने के लिए चार्टरिंग का उपयोग एक उपकरण के रूप में करने लगी हैं। खुदरा विक्रेताओं (वॉलमार्ट, होमडेपो, अमेज़ॅन और अन्य खुदरा दिग्गजों ने अपने दम पर जहाज किराए पर लेकर पैसे कमाए हैं) के अलावा, एक बड़ी अमेरिकी लॉजिस्टिक कंपनी ने भी ग्राहकों की मदद के लिए जहाज किराए पर लेना शुरू कर दिया है। यह चीन से संयुक्त राज्य अमेरिका तक कंटेनरों के परिवहन के लिए सामान्य मालवाहक जहाज किराए पर देती है। खुदरा विक्रेता डॉलर ट्री भी बढ़ती माल ढुलाई लागत और अत्यधिक देरी से निपटने के लिए जहाज किराए पर लेती है, और 2023 से पहले शिपिंग बाजार के बारे में निराशावादी है।

container ship

विस्कॉन्सिन स्थित लॉजिस्टिक कंपनी श्नाइडर नेशनल ने वॉल स्ट्रीट जर्नल को बताया कि कंपनी चीन से प्रशांत महासागर के दूसरी ओर सामान भेजने में ग्राहकों की मदद करने के लिए बहुत प्रयास कर रही है। कंपनी ने बताया कि 26 अगस्त को, पहले कुछ चार्टर्ड जहाज पोर्टलैंड, ओरेगन पहुंचे, जिनमें लगभग 200 कंटेनर थे, और फिर उन्हें मुख्य रूप से ट्रेन द्वारा अंतर्देशीय ले जाया गया। श्नाइडर ने कहा कि वह कम से कम 2,500 कंटेनरों के परिवहन के लिए चार्टर्ड जहाजों का उपयोग करने की योजना बना रहा है, जिनमें से कई संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्वी तट के लिए हैं।

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श्नाइडर के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी और वरिष्ठ उपाध्यक्ष जिम फिल्टर ने कहा, "कई ग्राहकों ने बताया है कि वे स्पष्ट रूप से डिलीवरी समय से पीछे हैं और किसी समाधान की तलाश में हैं।"

सामान्य कंटेनर बाजार में पूर्वानुमान की कमी के कारण, श्नाइडर ने अपने ग्राहकों के लिए समाधान खोजना शुरू किया और अनूठे विकल्प प्रस्तावित किए। चूंकि कंटेनर जहाज़ ढूँढ़ना लगभग असंभव था, इसलिए लॉजिस्टिक कंपनी ने समझौते पर पहुँचने के लिए जर्मनी में शुल्टे एंड ब्रंस की ओर रुख किया। शुल्टे एंड ब्रंस एक ऐसी कंपनी है जो सामान्य ड्राई कार्गो और बहुउद्देश्यीय जहाज़ चलाती है, जो अक्सर बल्क कार्गो के साथ-साथ पवन टरबाइन ब्लेड जैसे बल्क कार्गो का परिवहन करती है।

फ़िल्टर ने वॉल स्ट्रीट जर्नल को बताया: "हमने पहले कभी इतने छोटे जहाज में कंटेनर नहीं पहुँचाए हैं।" हालाँकि, कंपनी ने गर्व से कहा कि उसने अपने ग्राहकों को इलेक्ट्रॉनिक्स से लेकर कपड़ों तक हर चीज़ में मदद करने के लिए एक रचनात्मक समाधान पाया है। संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए जहाज। इसके अलावा, ये जहाज अधिक भीड़भाड़ वाले बंदरगाहों से बच सकते हैं, इस प्रकार उन ग्राहकों के लिए रसद प्रक्रिया को गति दे सकते हैं जो देरी के कारण हताश हो गए हैं।

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डॉलर ट्री, एक खुदरा विक्रेता जो संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में लगभग 16,000 खुदरा स्टोर संचालित करता है, ने हाल ही में एक त्रैमासिक सम्मेलन कॉल के दौरान निवेशकों को अपने व्यवसाय में परिवहन की कठिनाई के बारे में बताया। यह कंपनी, जो हर साल लगभग 90,000 40- फुट कंटेनर आयात करती है, ने न केवल रिकॉर्ड उच्च माल ढुलाई दरों पर जोर दिया, बल्कि अपर्याप्त क्षमता और विस्तारित डिलीवरी समय पर भी जोर दिया।

कंपनी के सीईओ माइक विटिन्स्की ने तिमाही निवेशक सम्मेलन कॉल पर कहा: "2021 की पहली तिमाही के बाद, हमने अपने माल ढुलाई दृष्टिकोण को अपडेट किया है, यह मानते हुए कि हमारे नियमित महासागर वाहक केवल 85% अनुबंध संबंधी प्रतिबद्धताओं को पूरा करेंगे। हालांकि, अब हम उम्मीद करते हैं कि पारंपरिक महासागर वाहक अपनी प्रतिबद्धताओं का केवल 60% से 65% ही पूरा करेंगे।"

माइक विटिन्स्की ने कहा कि शंघाई से शिकागो तक का पारगमन समय 35 दिनों से दोगुना होकर 73 दिन हो गया है। बंदरगाह की भीड़, कंटेनर हैंडलिंग में देरी और अन्य कारकों के कारण, वर्तमान यात्रा का समय पिछले वर्षों की तुलना में 30 दिन अधिक है। खुदरा विक्रेता ने पहली बार कहा कि वह चार्टर्ड जहाजों पर समर्पित स्थान का उपयोग करेगा। इसमें तीन साल के अनुबंध वाला एक बड़ा जहाज शामिल है और कुछ ही हफ्तों में अपनी पहली यात्रा करने की योजना बना रहा है। डॉलर ट्री को इस साल और अधिक चार्टर अनुबंध जोड़ने की उम्मीद है।

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26 अगस्त को आय सम्मेलन कॉल में, डॉलर ट्री के सीईओ माइक विटिन्स्की ने कहा कि हाल ही में एक मामले में, डॉलर ट्री के पास एक समर्पित चार्टर जहाज था जो चीनी बंदरगाह से वापस आ रहा था क्योंकि चालक दल के एक सदस्य का परीक्षण सकारात्मक आया था। यात्रा दो महीने के लिए विलंबित हो गई क्योंकि जहाज को इंडोनेशिया जाना था और सभी चालक दल के सदस्यों को बदलना था। अन्य बड़े खुदरा विक्रेताओं की तुलना में, डॉलर ट्री को प्रत्येक $100 मिलियन की बिक्री के लिए अधिक कंटेनर आयात करने की आवश्यकता होती है। कंपनी लाभ कमाने के लिए सस्ते माल की निरंतर धारा पर निर्भर करती है। माल ढुलाई लागत और विलंब शुल्क का इसके मुनाफे पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है।

डॉलर ट्री की रिपोर्ट में कहा गया है कि 2022 में शिपिंग क्षमता में कोई "पर्याप्त सुधार" नहीं होगा, और निश्चित रूप से अगले साल की पहली छमाही में भी नहीं। सीईओ विट्न्स्की का अनुमान है कि 2023 तक शिपिंग क्षमता में सुधार नहीं हो सकता है, उसके बाद ही खुदरा परिवहन के सामान्य तरीके पर वापस आ सकता है।

 

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