Jul 31, 2024एक संदेश छोड़ें

रेल वेल्डिंग

आम तौर पर, रेल के सिरों को साफ किया जाता है, समतल और सही तरीके से संरेखित किया जाता है, और 25 मिमी (1 इंच) की दूरी पर रखा जाता है। वेल्डिंग के लिए रेल सिरों के बीच यह अंतर पिघले हुए स्टील को वेल्ड मोल्ड में डालने में लगातार परिणाम सुनिश्चित करने के लिए है। वेल्डिंग विफल होने की स्थिति में, रेल सिरों को 75 मिमी (3 इंच) के अंतर पर काटा जा सकता है, पिघले हुए और क्षतिग्रस्त रेल सिरों को हटाया जा सकता है, और एक विशेष मोल्ड और बड़े थर्माइट चार्ज के साथ एक नया वेल्ड करने का प्रयास किया जा सकता है। रेल सिरों के चारों ओर दो या तीन टुकड़ों वाला कठोर रेत का साँचा लगाया जाता है, और रेल के सिरों और साँचे के अंदरूनी हिस्से को पहले से गरम करने के लिए उपयुक्त ताप क्षमता वाली मशाल का उपयोग किया जाता है। मिश्र धातु धातु के साथ थर्माइट की उचित मात्रा को एक दुर्दम्य क्रूसिबल में रखा जाता है, और जब रेल पर्याप्त तापमान पर पहुँच जाती है, तो थर्माइट को प्रज्वलित किया जाता है और पूरी तरह से प्रतिक्रिया करने की अनुमति दी जाती है (किसी भी मिश्र धातु धातु को पूरी तरह से पिघलने और मिश्रित होने का समय देते हुए, वांछित पिघला हुआ स्टील या मिश्र धातु प्राप्त होती है)। फिर प्रतिक्रिया क्रूसिबल को नीचे से टैप किया जाता है। आधुनिक क्रूसिबल में पोरिंग नोजल में एक सेल्फ-टैपिंग थिम्बल होता है। पिघला हुआ स्टील मोल्ड में बहता है, रेल के सिरों के साथ जुड़ता है और वेल्ड बनाता है। स्लैग, स्टील से हल्का होने के कारण क्रूसिबल से सबसे आखिर में बहता है और मोल्ड से निकलकर स्टील कैच बेसिन में चला जाता है, जिसे ठंडा होने के बाद निपटाया जाता है। पूरे सेटअप को ठंडा होने दिया जाता है। मोल्ड को हटा दिया जाता है और वेल्ड को गर्म छेनी और पीसकर साफ किया जाता है ताकि एक चिकना जोड़ बनाया जा सके। काम शुरू होने से लेकर रेल के ऊपर से ट्रेन के चलने तक का सामान्य समय लगभग 45 मिनट से लेकर एक घंटे से अधिक तक होता है, जो रेल के आकार और परिवेश के तापमान पर निर्भर करता है। किसी भी स्थिति में, रेल स्टील को रेल इंजनों के वजन को सहन करने से पहले 370 डिग्री (700 डिग्री फ़ारेनहाइट) से कम तक ठंडा किया जाना चाहिए।

जब थर्माइट प्रक्रिया का उपयोग किया जाता हैट्रैक सर्किट- तारों को रेल से जोड़नातांबे की मिश्र धातु, a ग्रेफाइटमोल्ड का उपयोग किया जाता है। ग्रेफाइट मोल्ड कई बार पुनः उपयोग योग्य है, क्योंकि तांबे की मिश्र धातु रेल वेल्डिंग में उपयोग किए जाने वाले स्टील मिश्र धातुओं की तरह गर्म नहीं होती है। सिग्नल बॉन्डिंग में, पिघले हुए तांबे की मात्रा काफी छोटी होती है, लगभग 2 सेमी3 (0.1 घन इंच) और मोल्ड को रेल के किनारे हल्के से क्लैंप किया जाता है, साथ ही सिग्नल वायर को भी जगह पर रखा जाता है। रेल वेल्डिंग में, वेल्ड चार्ज का वजन 13 किलोग्राम (29 पाउंड) तक हो सकता है। कठोर रेत मोल्ड भारी और भारी है, इसे एक बहुत ही विशिष्ट स्थिति में सुरक्षित रूप से क्लैंप किया जाना चाहिए और फिर चार्ज फायर करने से पहले कई मिनट तक तीव्र गर्मी के अधीन होना चाहिए। जब ​​रेल को लंबे तारों में वेल्डेड किया जाता है, तो स्टील के अनुदैर्ध्य विस्तार और संकुचन को ध्यान में रखा जाना चाहिए। ब्रिटिश अभ्यास कभी-कभी लगातार वेल्डेड रेल के लंबे रन के अंत में किसी प्रकार के स्लाइडिंग जोड़ का उपयोग करता है, कुछ आंदोलन की अनुमति देने के लिए, हालांकि एक भारी का उपयोग करकेकंक्रीट स्लीपरऔर स्लीपर के सिरों पर गिट्टी की एक अतिरिक्त मात्रा, ट्रैक, जो इसकी स्थापना के समय परिवेश के तापमान के अनुसार पूर्व-तनावग्रस्त होगा, गर्म परिवेश के तापमान में संपीड़न तनाव या ठंडे परिवेश के तापमान में तन्य तनाव विकसित करेगा, भारी स्लीपरों से इसका मजबूत लगाव बकलिंग या अन्य विरूपण को रोकता है। वर्तमान अभ्यास उच्च गति लाइनों पर वेल्डेड रेल का उपयोग करना है, औरविस्तार जोड़न्यूनतम रखा जाता है, अक्सर केवल जंक्शनों और क्रॉसिंग को अत्यधिक तनाव से बचाने के लिए। अमेरिकी अभ्यास बहुत समान प्रतीत होता है, रेल का एक सीधा शारीरिक संयम। रेल को पहले से तनाव दिया जाता है, या कुछ विशेष परिवेश के तापमान पर "तनाव तटस्थ" माना जाता है। यह "तटस्थ" तापमान स्थानीय जलवायु स्थितियों के अनुसार अलग-अलग होगा, जिसमें सबसे कम सर्दियों और सबसे गर्म गर्मियों के तापमान को ध्यान में रखा जाएगा। रेल को रेल एंकर या एंटी-क्रीपर्स के साथ टाई या स्लीपर से शारीरिक रूप से सुरक्षित किया जाता है। यदि ट्रैक गिट्टी अच्छी और साफ है और टाई अच्छी स्थिति में हैं, औरट्रैक ज्यामितियदि यह अच्छा है, तो वेल्डेड रेल उस क्षेत्र के लिए सामान्य परिवेशीय तापमान में उतार-चढ़ाव का सामना कर सकेगी।

 

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