Aug 30, 2021एक संदेश छोड़ें

पागल कंटेनर

संभवतः हर कोई इस परिदृश्य पर विश्वास नहीं कर सकता है: कंटेनर ही एक महंगा माल बन गया है, न कि केवल लदान के लिए एक उपकरण।

यह एक अविश्वसनीय दृश्य है, लेकिन वास्तव में इसका मंचन किया जा रहा है।

container at port

आज [जीजी] # 39; विश्व व्यापार के आर्थिक वैश्वीकरण में, प्रति किलोमीटर परिवहन लागत सड़कों की 26 गुना और महासागरों की 95 गुना है, और महासागरों का पूर्ण लाभ है।

कंटेनर सिस्टम के आविष्कार से पहले, समुद्री परिवहन एक समय लेने वाली, श्रम-गहन और लागत-गहन परिवहन विधि थी। मैकलीन नाम के एक अमेरिकी ने कंटेनर का आविष्कार किया।

सभी ने माल लोड करने के लिए बक्से का उपयोग करने के बारे में सोचा, लेकिन किसी ने सिस्टम बनाने के बारे में नहीं सोचा। हालांकि, मैकलीन ने माल ढुलाई के पैमाने और मानकीकरण के लिए प्रक्रियाओं का एक पूरा सेट इस्तेमाल किया, जिससे शिपिंग लागत 95% से अधिक कम हो गई।

मानव शिपिंग के इतिहास में कंटेनर सिस्टम निश्चित रूप से एक प्रमुख आविष्कार है।

कंटेनर सिस्टम के आविष्कार के बाद, दुनिया [जीजी] #39; का समुद्री व्यापार तेजी से विकसित हुआ है, और कई लेनदेन जो लागत प्रभावी नहीं थे, अब लागत प्रभावी हो गए हैं।

कंटेनरों के निर्माण के लिए तकनीकी आवश्यकताएं अधिक नहीं हैं, और मूल कीमत महंगी नहीं है, तो कंटेनरों की कीमत इतनी महंगी क्यों है?

जनवरी 2020 में, चीन में निंगबो पोर्ट से संयुक्त राज्य अमेरिका में लॉस एंजिल्स के लिए 40-फुट कंटेनर की शिपिंग कीमत 1,000 अमेरिकी डॉलर से अधिक है।

2 अगस्त, 2021 को कीमत बढ़कर 16,000 डॉलर हो गई।

15 अगस्त, 2021 को यह कीमत 20,000 डॉलर से अधिक हो गई।

कीमतों में वृद्धि की इस पागल लहर के बारे में केवल एक ही सच्चाई है, क्योंकि महामारी ने वैश्विक उत्पादन व्यवस्था को गंभीर रूप से बाधित कर दिया है और आपूर्ति की बड़े पैमाने पर कमी का कारण बना है। वर्तमान में, दुनिया में एकमात्र स्थान जो सामान्य रूप से काम शुरू कर सकता है, वह है चीन।

चीन के सीमा शुल्क के सामान्य प्रशासन के आंकड़ों के अनुसार, नवंबर 2020 में, चीन' का मासिक व्यापार अधिशेष 75.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया, जो नवंबर 2019 के आंकड़ों की तुलना में 102.9% की वृद्धि है, जो उच्चतम विकास दर निर्धारित करता है। चीन में 40 वर्षों में दर! 2020 के पूरे वर्ष के लिए, चीन' के निर्यात में साल-दर-साल 3.6% की वृद्धि हुई, आयात में साल-दर-साल 1.1% की गिरावट आई और व्यापार अधिशेष US$535.03 बिलियन था।

इस विशाल व्यापार अधिशेष ने दो सबसे प्रत्यक्ष प्रभाव लाए हैं।

सबसे पहले, दुनिया भर से ऑर्डर चीनी कारखानों में बर्फ के टुकड़े की तरह उड़ गए। सभी ने ओवरटाइम काम किया और ऑर्डर शिप करने के लिए दौड़ पड़े। चीनी बंदरगाहों से बड़ी मात्रा में भौतिक संसाधनों को लगातार दुनिया भर में भेजा जा रहा है।

मेरा एक मित्र है जो निर्यात व्यवसाय में है। पिछले साल किसी ने उनसे पूछा: [जीजी] उद्धरण;आपकी कंपनी [जीजी] #39; के उत्पाद काफी विशिष्ट हैं। क्या व्यापार महामारी से प्रभावित है? [जीजी] उद्धरण; उन्होंने वर्साय में बहुत जवाब दिया: [जीजी] quot;प्रभाव काफी बड़ा है, और मैं सामान को पकड़ने के लिए हर दिन ओवरटाइम काम करता हूं। , नए कर्मचारियों के साक्षात्कार में व्यस्त। [जीजी] उद्धरण;

दूसरा, चीन को छोड़कर, अन्य देश सामग्री की कमी की स्थिति में हैं, और सामग्री की उनकी मांग चीन की तुलना में कहीं अधिक है। कई चीजें जिनमें चीन की कमी है, उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका ने प्रतिबंधित कर दिया है। इससे यूरोप और अमेरिका को चीनी चीजों की जरूरत पड़ी है, लेकिन चीन को इतनी ज्यादा जरूरत नहीं है। यूरोपीय और अमेरिकी चीजों की जरूरत है।

उपरोक्त दो प्रभावों के आधार पर, यूरोप और अमेरिका में बड़ी संख्या में कार्गो से भरे जहाजों के आने के बाद, एक गंभीर समस्या का पता चला, यानी उनके पास इतने माल नहीं थे कि उन्हें चीन वापस भेज दिया जाए।

आप [जीजी] # 39; चीन खाली नाव वापस नहीं जा सकते। इसलिए प्रमुख शिपिंग कंपनियों ने कीमतों में बेतहाशा कटौती करना शुरू कर दिया। संयुक्त राज्य अमेरिका से चीन के लिए शिपिंग की कीमत चीन से संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए केवल एक अंश है। लेकिन कीमत कितनी भी कम क्यों न हो, इतना माल होगा, और हमेशा ऐसे जहाज होंगे जिन्हें खाली वापस जाना होगा। इसके अलावा, चीन से संयुक्त राज्य अमेरिका में बढ़ती माल ढुलाई दरों के प्रलोभन का सामना करने में असमर्थ, कप्तानों ने खाली जहाज के लौटने की प्रतीक्षा नहीं करने का फैसला किया।

यह ठीक है क्योंकि कप्तान इन कंटेनरों को लोड करने से पहले उतारने के इंतजार में समय बर्बाद करने के इच्छुक नहीं हैं, अधिक से अधिक कंटेनर यूरोपीय और अमेरिकी बंदरगाहों में फंसे हुए हैं। क्योंकि सभी को लगता है कि चीन के पास कंटेनर हैं। दुनिया में 96% से अधिक सूखे कार्गो कंटेनर और 100% रेफ्रिजेरेटेड कंटेनर चीन में उत्पादित होते हैं।

चीन लौटने वाले खाली जहाजों की बढ़ती संख्या के साथ, माल लोड करने के लिए उपयोग किए जाने वाले कंटेनर पर्याप्त नहीं हैं। चीन में सभी कंटेनरों को इस्तेमाल के लिए बाहर निकाल लिया गया है। यहां तक ​​कि दस साल से अधिक समय से उपयोग किए जा रहे जंग लगे कंटेनरों को भी शिपिंग के लिए बाहर निकाला गया है, लेकिन अंत में वे पर्याप्त नहीं थे।

बाजार कानूनों के अनुसार, आपूर्ति मांग से अधिक है, और इसे कीमतों में वृद्धि करके हल किया जाना चाहिए। नतीजतन, चीन में कंटेनरों की कीमत तेजी से बढ़ने लगी, कच्चे माल में वृद्धि से कहीं अधिक तेजी से बढ़ रही थी।

कंटेनर अपने आप में एक महंगा माल बन गया है, न कि केवल एक लोडिंग टूल।

जब कंटेनरों की कीमत चौंका देने वाले स्तर तक बढ़ गई है, तो बहुत से लोग पाते हैं कि दुनिया में कई कंटेनर हैं, सभी यूरोपीय और अमेरिकी बंदरगाहों में ढेर हो गए हैं। यह वस्तु कतई मूल्यवान नहीं है। आपको चीन में इतना पैसा क्यों खर्च करना पड़ता है? नए खरीदें और डिस्पोजेबल वस्तुओं का उपयोग करें।

नतीजतन, कप्तान इतने कीमती कंटेनर को घाट पर छोड़ने के लिए अनिच्छुक थे और प्रतीक्षा में समय बिताने को तैयार थे। अब शिपिंग का सुनहरा समय है। हर मिनट पैसा है। कप्तानों के पास यूरोपीय और अमेरिकी बंदरगाहों में लोड होने की प्रतीक्षा करने का समय नहीं है। वे अपने जहाजों को खाली कंटेनरों से भरते हैं।

CNBC' की जांच से पता चला कि बड़ी संख्या में शिपिंग कंपनियों ने संयुक्त राज्य से कृषि उत्पादों को पैक करने से इनकार कर दिया क्योंकि उन्होंने बहुत समय बर्बाद किया और खाली कंटेनर सीधे चीन भेज दिए।

इस तरह, यूरोपीय और अमेरिकी देशों के लिए एक धातु का कंटेनर एक महंगी सामग्री बन गया है, और यह स्वयं माल से अधिक परिवहन के लायक है।


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