Aug 08, 2024एक संदेश छोड़ें

स्पॉट दरों में गिरावट के कारण एयरलाइन्स ने अधिक उड़ानें रद्द कर दीं तथा अधिभार लगाने की योजना बनाई

पिछले सप्ताह अधिकांश चीनी निर्यात मार्गों पर कंटेनरीकृत स्पॉट दरों में गिरावट जारी रही, जिससे समुद्री वाहकों को अधिक नौकायन रद्द करने के लिए प्रेरित होना पड़ा। साथ ही, 1 अप्रैल से, शिपर्स को 25% बंकर अधिभार का भी सामना करना पड़ेगा, जिसे उत्तरी यूरोप के अधिकांश समुद्री वाहक अपने मार्गों पर शिपिंग लागत में जोड़ देंगे।

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18 तारीख को, नवीनतम निंगबो एक्सपोर्ट कंटेनर फ्रेट इंडेक्स (एनसीएफआई) द्वारा कवर किए गए 21 मार्गों में से, 5 मार्गों के फ्रेट इंडेक्स में वृद्धि हुई, और 16 मार्गों के फ्रेट इंडेक्स में कमी आई। "समुद्री रेशम मार्ग" के साथ प्रमुख बंदरगाहों में से, 16 बंदरगाहों के फ्रेट इंडेक्स में गिरावट आई। एनसीएफआई ने कहा कि नॉर्डिक और भूमध्यसागरीय बाजारों में मांग "सुस्त" थी, जिससे "माल ढुलाई दरों पर दबाव" पड़ा।

वास्तव में, सभी तीन प्रकाशित सूचकांकों ने नॉर्डिक मार्गों पर माल ढुलाई दरों में 4% से 5% की गिरावट दर्शाई, जिसमें ड्र्यूरी का WCI गिरकर $12,221/FEU हो गया, ज़ेनेटा का XSI गिरकर $12,940/FEU हो गया, तथा फ्रेटोस बाल्टिक (FBX) गिरकर $12,783/FEU हो गया।

पिछले हफ़्ते शेन्ज़ेन में कोरोनावायरस लॉकडाउन के कारण उत्पादन में देरी हुई और ऑर्डर रद्द हो गए। जबकि वाहकों का कहना है कि क्षेत्र का मुख्य निर्यात बंदरगाह, यांटियन, सामान्य रूप से काम कर रहा है, गोदाम बंद होने, सीमित ट्रकिंग सेवाओं और यार्ड और टर्मिनल प्रसंस्करण में देरी ने कार्गो आपूर्ति को प्रभावित किया है और जहाज के घंटों को धीमा कर दिया है। नॉर्डिक फ़ॉरवर्ड बुकिंग में भी गिरावट की सूचना है।

फिर भी, एयरलाइन्स कंपनियाँ सुस्त मांग के दौर के जवाब में और अधिक उड़ानें रद्द करने की तैयारी कर रही हैं। 2M ऑपरेटर्स Maersk और MSC ने अप्रैल के लिए तीन उड़ानें रद्द करने की घोषणा की है, जिसके लिए MSC ने "लगातार चुनौतीपूर्ण बाजार स्थितियों" को जिम्मेदार ठहराया है।

एमएससी: वर्तमान चुनौतीपूर्ण बाजार स्थितियों के कारण आपूर्ति श्रृंखला में भीड़भाड़ और समय-सारिणी में देरी हो रही है, इसलिए एमएससी ने 14, 15 और 16वें सप्ताह के लिए निम्नलिखित नौकायन रद्द करने की योजना बनाई है। हालांकि, ग्राहक आरक्षण करा सकते हैं, क्योंकि एमएससी अन्य सेवाओं के लिए आकस्मिक योजनाओं की व्यवस्था करता है।

मैर्स्क: रूस-यूक्रेनी संघर्ष और उसके बाद दुनिया भर की सरकारों द्वारा रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों का वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला पर बुरा असर पड़ा है। वर्तमान में सेवा नेटवर्क में अनिश्चितता और गंभीर देरी का उच्च स्तर है, जबकि पारगमन बंदरगाहों पर प्रतिबंधों और सख्त निरीक्षणों ने एशिया से निर्यात के लिए माल की तैयारी को प्रभावित किया है।

वेस्पूची मैरीटाइम के लार्स जेन्सन ने कहा कि जब दरें गिर रही हों तो शिपर्स को "आंकड़ों की सावधानीपूर्वक व्याख्या करनी चाहिए"। एक ओर, माल ढुलाई दरों में गिरावट "आगे और अधिक गिरावट का संकेत दे सकती है, खासकर मांग में अचानक और तेजी से गिरावट के साथ," उन्होंने कहा। लेकिन उन्होंने आगे कहा: "इस समय वास्तविकता यह है कि वर्ष के इस समय मौसमी दरों में गिरावट आसानी से दरों में गिरावट को समझा सकती है जो हम वर्तमान में देख रहे हैं।"

इस बीच, ट्रांस-पैसिफिक क्षेत्र में, एनसीएफआई ने टिप्पणी की कि एशिया-उत्तरी अमेरिका व्यापार मार्ग पर आपूर्ति और मांग के मूल तत्व "आम तौर पर मजबूत" हैं। हालांकि, इसने पिछले सप्ताह स्पॉट दरों में गिरावट को नहीं रोका, उदाहरण के लिए यूएस वेस्ट कोस्ट पर डब्ल्यूसीआई सूचकांक 7% गिरकर $10,154/FEU पर आ गया और ईस्ट कोस्ट बंदरगाहों में 5% की गिरावट के साथ $12,276/FEU पर आ गया।

दरों में नरमी के बावजूद, शिपर्स वाहक ईंधन अधिभार में उल्लेखनीय वृद्धि और शिपिंग लागत में भारी वृद्धि के लिए तैयार हैं। एक संबंधित रिपोर्ट के अनुसार, 1 अप्रैल से, उत्तरी यूरोप में अधिकांश समुद्री वाहक अपने मार्गों पर शिपिंग लागत में 25% ईंधन अधिभार जोड़ देंगे।

कुछ दिन पहले, MSC ने कहा था कि मौजूदा वैश्विक राजनीतिक स्थिति वैश्विक ईंधन कीमतों में महत्वपूर्ण और अप्रत्याशित उतार-चढ़ाव पैदा कर रही है। नतीजतन, 15 अप्रैल, 2022 से, अगली सूचना तक, MSC अगली सूचना तक सभी एशियाई-व्यापार वाले स्पॉट और त्रैमासिक अनुबंधों के लिए मासिक दरों के बजाय दो-सप्ताह की दर से वैश्विक ईंधन अधिभार की पुनर्गणना करेगा।

 

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