Aug 07, 2024एक संदेश छोड़ें

लॉस एंजिल्स/लॉन्ग बीच बंदरगाह में भीड़ बढ़ गई है, शिपिंग कंपनी की क्षमता ओकलैंड और टैकोमा में वापस आ जाएगी

नए कोरोनरी निमोनिया महामारी के प्रभाव में, वैश्विक शिपिंग उद्योग 65 वर्षों में अपनी सबसे बड़ी दुविधा का सामना कर रहा है। 24 तारीख को जर्मन सीएक्सप्लोरर शिप मॉनिटरिंग प्लेटफॉर्म के आंकड़ों के अनुसार, सभी महाद्वीपों के कई बंदरगाहों में परिचालन में रुकावट आ रही है, वर्तमान में दुनिया भर में बंदरगाह कतार में लगभग 362 कंटेनर जहाज अवरुद्ध हैं, जो इस साल की शुरुआत में दोगुने से भी अधिक है। शिपिंग समस्याओं के कारण इन्वेंट्री की कमी, डिलीवरी में देरी और माल की कीमतों में वृद्धि हुई है।

container situation

24 तारीख को लॉस एंजिल्स बंदरगाह के सिग्नल प्लेटफ़ॉर्म के नवीनतम डेटा के अनुसार, वर्तमान में दक्षिणी कैलिफोर्निया लंगर में 22 कंटेनर जहाज बर्थ के लिए प्रतीक्षा कर रहे हैं, 14 जहाज बंदरगाह के बाहर प्रतीक्षा कर रहे हैं, और 36 जहाज प्रतीक्षा कर रहे हैं। बर्थ के लिए औसत प्रतीक्षा समय एक सप्ताह से बढ़ गया है। पिछले 6.2 दिनों में 7.6 दिन बढ़ गए हैं, और प्रतीक्षा समय 12 दिनों तक हो सकता है। इस "जहाज जाम" घटना ने कई जगहों पर माल की कमी, रसद में देरी और बढ़ती कीमतों को जन्म दिया है।

लॉस एंजिल्स बंदरगाह के आंकड़ों के अनुसार, 35वें और 36वें सप्ताह में कार्गो की मात्रा में काफी वृद्धि जारी रही। 36वें सप्ताह में अपेक्षित वृद्धि 35वें सप्ताह की तुलना में 29.72% अधिक है। राहत अभी भी आशावादी नहीं है!

Signal

 

इसी समय, संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्वी तट पर, ट्रक परिवहन में भी लगभग दो सप्ताह की देरी हुई, जिसके परिणामस्वरूप कंटेनर को लंबे समय तक रोका गया। डेटा से पता चलता है कि अमेरिकी कंटेनरों के औसत हिरासत समय में 35% की वृद्धि हुई है, जो उपलब्ध क्षमता में 35% की कमी के बराबर है। कंटेनरों के लंबे समय तक हिरासत में रहने से संयुक्त राज्य अमेरिका के मिडवेस्ट और नॉर्थईस्ट में चेसिस की बढ़ती गंभीर कमी और बढ़ गई है। इसके अलावा, रेलवे की भीड़ ने संयुक्त राज्य अमेरिका से आयातित माल की डिलीवरी में भी देरी की है, जिससे खाली कंटेनरों को जल्दी से एशिया में वापस लौटना मुश्किल हो गया है।

 

शिपिंग कम्पनियों ने ऑकलैंड और टैकोमा में अधिक क्षमता तैनात की

 

भीड़भाड़ वाले लॉस एंजिल्स और लॉन्ग बीच बंदरगाहों के बाहर विकल्प तलाशने वाली शिपिंग कंपनियाँ ओकलैंड (जो महीनों की भीड़भाड़ के बाद उबर रहा है) और सिएटल-टैकोमा पर अधिक क्षमता लगाना शुरू कर रही हैं, नॉर्थवेस्ट सीपोर्ट अलायंस (NWSA) के बड़े पैमाने के बावजूद। हाल ही में कुछ टर्मिनलों पर भी भीड़भाड़ की प्रवृत्ति देखी गई है

 

NWSA

ट्रांस-पैसिफिक शिपिंग कम्पनियां पीक सीजन के दौरान आयात पर दबाव को कम करने के लिए पहले से ही व्यस्त ऑकलैंड टर्मिनल और नॉर्थवेस्ट सीपोर्ट अलायंस (NWSA) पर अपनी आशाएं टिकाए हुए हैं।

 

सिएटल, ओकलैंड और लॉन्ग बीच में कंटेनर टर्मिनलों का संचालन करने वाली एसएसए मरीन ने कहा कि जैसे-जैसे पूर्व की ओर जाने वाला ट्रांस-पैसिफिक मार्ग पारंपरिक पीक सीजन में प्रवेश करता है, तीन पश्चिमी तट के प्रवेश द्वारों ने आयात के लिए नए रिकॉर्ड स्थापित किए हैं। लेकिन इन तीनों बंदरगाहों की अब तक की सबसे बड़ी परिचालन समस्या यह है कि आयातक शिपिंग टर्मिनल का उपयोग भंडारण यार्ड के रूप में करते हैं, इसलिए ठहरने का समय बहुत लंबा होता है।

"पूरे तट पर यही समस्या है। आयातित माल समय पर नहीं उठाया जा सकता। यह एक बड़ी समस्या है।" एसएसए कंटेनर्स के अध्यक्ष एड डेनाइक ने उसी समय कहा कि अगर आयातक योजना के अनुसार चलते हैं तो अगले तीन महीनों में आयात और बढ़ सकता है। कंटेनर को उतारने के कुछ दिनों के भीतर ही उठा लें, बजाय इसके कि उसे एक सप्ताह या उससे ज़्यादा समय तक पार्क करके रखें, फिर टर्मिनल ऑपरेटर माल ढुलाई की मात्रा को संभाल सकता है।

आईएचएस मार्किट के तहत पीआईईआरएस के आंकड़ों के अनुसार, जनवरी से जुलाई तक, एशिया से सिएटल-टैकोमा का आयात साल-दर-साल 37.5% और 2019 में प्रकोप से पहले साल-दर-साल 12.9% बढ़ा। ऑकलैंड के एशियाई आयात में 2020 की तुलना में 21.6% और जनवरी से जुलाई 2019 की समान अवधि में 17.8% की वृद्धि हुई। 2019 के साथ तुलना से पता चलता है कि हालांकि आयात वृद्धि प्रभावशाली है, यह केवल आयात वृद्धि के कारण वेस्ट कोस्ट बंदरगाहों में सामान्य भीड़भाड़ का कारण नहीं होना चाहिए।

 उत्तर-पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका में अभी भी जहाजों की कतार और रेलवे संबंधी समस्याएं हैं

 

एनडब्ल्यूएसए के मुख्य परिचालन अधिकारी थॉमस बेलेरुड ने कहा कि एनडब्ल्यूएसए के पास कुल 10 कंटेनर जहाज हैं जो हाल ही में बर्थ किए जाने की प्रतीक्षा में घाट पर खड़े हैं, आठ सिएटल में पियर 18 (टी-18) पर हैं, और अन्य दो टैकोमा में हस्की और वाशिंगटन में हैं। यूनाइटेड घाट।

एसएसए द्वारा संचालित टी-18 टर्मिनल इस वर्ष के वसंत और शुरुआती गर्मियों में भीड़भाड़ की समस्या होने के बाद पिछले कुछ हफ्तों में "स्थिर" रहा है। टैकोमा का टर्मिनल पूरे वसंत में अतिरिक्त क्षमता की स्थिति में रहा है, और पीक सीजन के दौरान थ्रूपुट में वृद्धि के साथ, यह अब क्षमता के करीब पहुंच रहा है।

T-18

सिएटल और टैकोमा में मुख्य समस्या यह है कि गोदामों के तेजी से भरे जाने, स्थानीय कंटेनरों के लंबे समय तक रोके जाने और इंटरमॉडल परिवहन क्षमता की कमी के कारण रेलवे कंटेनरों का रोके जाने का समय लंबा हो जाता है। टी-18 और बीएनएसएफ रेलवे द्वारा संचालित एसआईजी यार्ड को हाल के महीनों में रेलवे कंटेनरों के बैकलॉग को खाली करने के अलावा, वर्तमान यातायात की मात्रा को संभालने के लिए अधिक रेलवे गाड़ियों की भी आवश्यकता है। मध्य और पश्चिमी क्षेत्र भीड़भाड़ और चेसिस की कमी का सामना कर रहे हैं।

ऑकलैंड और NWSA के बंदरगाह प्रबंधकों ने कहा कि हालांकि सभी टर्मिनल लगभग रिकॉर्ड कंटेनर वॉल्यूम को संभालने में व्यस्त हैं, लेकिन बंदरगाह अतिरिक्त स्थान की मांग करने वाले वाहकों के संपर्क में है। वाहक पीक सीजन के दौरान अतिरिक्त लोडिंग जहाजों को तैनात करने का इरादा रखता है। कुछ वाहकों ने कहा कि यदि वे पर्याप्त जहाजों को सुनिश्चित कर सकते हैं, तो वे अस्थायी पोत कॉल को साप्ताहिक सेवा में बदलने के लिए तैयार हैं।

जांच भेजें

whatsapp

टेलीफोन

ईमेल

जांच